ई-श्रम कार्ड से मिलेगा 2 लाख का लाभ ।। ई-श्रम कार्ड का कैसे मिलेगा 2 लाख का लाभ?

ई-श्रम कार्ड क्या है ? ( What is e-Shram Card)

भारत सरकार ने कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए, कई खास योजनाएं शुरू की है। इन्हीं में एक है ई-श्रम कार्ड जिसे श्रमिक कार्ड भी कहा जाता है। अगर आपने भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर रखा है, तो अपने लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर चुके लोगों को हर महीने ₹1000 तक के साथ पूरे 2 लख रुपए का लाभ दे रही है। 

#e shram card download by mobile numbe

अगर आपने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर नहीं किया है, तो नीचे दिए हुए बॉक्स में आपको विभिन्न प्रकार के लिंक मिल जाएंगे। वैसे तो हम इस आर्टिकल में eShram crad download by mobile number इस विषय पर बात करेंगे। लेकिन नीचे दिए गए बॉक्स में आपको विभिन्न प्रकार के लिंक मिल जाएंगे, उसमें आपको ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए डायरेक्ट लिंक भी मिल जाएगा। आप अगर चाहो तो वहां से आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर कर सकते हो।


e-Shram Card

Government of India

Scheme

eShram

Registration For New eShram Card

Click Here

Download e- Shram Card

Click Here

Check Payment List 2024

Officeal List

Click Here


*ई-श्रम कार्ड के फायदे किन्हें मिलेगा ?

सब्जी विक्रेता, कर्मचारी, कंस्ट्रक्शन दैनिक मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू नौकर, या अन्य प्रकार के मजदूर को इस योजना का लाभ मिल सकते हैं। 

यह श्रम कार्ड योजना है जिसका भारत सरकार ने पूरे भारत में मजदूर परिवारों के लिए शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से गरीबी में जी रहे मजदूरों को प्रति माह  एक निश्चित राशि देने की बात कही गई है। और ₹200000 का एक Accidental Insurance भी दिया गया है।

 ई-श्रम पोर्टल में रजिस्टर्ड संगठित क्षेत्र के मजदूरों को 12 डिजिट का एक यूनिक नंबर मिलता है, जिसे UAN Number भी कहा जाता है। यह नंबर हर एक मजदूर का अलग-अलग होता है। जिस प्रकार आधार कार्ड का नंबर हर एक भारतीय का अलग-अलग होता है ठीक उसी प्रकार।

 इसकी मान्यता देश के कोने-कोने में है। क्योंकि यह केन्द्र सरकार द्वारा लाई गई एक योजना है। अभी तक इस पोर्टल पर लगभग 29,31,74,367 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है।


*कैसे मिलेगा 2 लाख का लाभ?

इस पोर्टल के तहत सरकार रजिस्टर्ड लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSMY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) जैसी योजनाओं का लाभ पाने के लिए भी पात्र होंगे। इन योजनाओं के तहत बीमा करने पर श्रमिक को पूरे 2 लख रुपए का बीमा कवर मिलेगा।


*ई-श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट 2024 में नाम कैसे चेक करे ?

वैसे ई-श्रम कार्ड धारी जो अपना नाम पेमेंट लिस्ट में चेक करना चाहते हैं। वह नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करके लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकेगे :-

सबसे पहले ई-श्रम कार्ड धारी को को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

अगर आपका रजिस्ट्रेशन पहले से हुआ है, तो होमपेज पर Already Regestered upload का विकल्प दिखेगा, जिसपर आपको क्लिक करना है। उसपर क्लिक करने के पर एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में स्वयं की जन्मतिथि और UAN Number को दर्ज करना है।इसके बाद कैप्चा कोड को दर्ज करके “Generate OTP” वाला विकल्प दिखेगा, उसपर क्लिक करना है।

उसके बाद रिजेस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगी। उस ओटीपी को वहां डाल देना है। फिर आपको सबमिट वाला विकल्प पर क्लिक करना है।

इसके तुरंत बाद आपके सामने ई- श्रम कार्ड सूची दिखने लगेगी।

अब दिख रही सूची में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते है, और साथ ही इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट से जुड़ी सारी जानकारी, आपको हमारे इस आर्टिकल द्वारा प्राप्त करवा दी गई है। इसमें बताए गए Steps को फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे ई- श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट 2024 में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस लेख में निम्निलिखित विषयों पर चर्च किया गया है ।:-

#e shram card online apply
#e shram card download pdf list
#e shram card check balance
#e shram card download by mobile number
#e shram card status check
#e shram card list
#e shram card self registration








Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.