Phonepe UPI PIN डालते हीं हो जायेगा अकाउंट खली // बाजार में आया है स्कैम करने का एक नया तरीका //

 भारत के जितने भी UPI User हैं, उन सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है। क्योंकि एक गलती के कारण उसके अकाउंट का सारा बैलेंस खाली हो सकता है। किस ट्रिक से स्कैमर्स आपके अकाउंट को खाली करता है चलिए उसके बारे में जानते हैं।

scam
मणिपुर की रहने वाली एक लड़की को स्कैमर का फोन आता है जो भुगतान करने का दावा करता है। लड़की को मैसेज भी भेजा जाता है जिसमें फीस आपके अकाउंट में पहुंच चुकी है का दावा किया जाता है।

(कोई भी UPI का उपयोग करते हैं, तो आपको थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। क्योंकी एक गलती की वजह से या एक क्लिक की वजह से हो सकता है, आपके अकाउंट का सारा बैलेंस का नुकसान हो जाए। आज हम स्कैम के बारे में आप लोगों के साथ चर्चा करने वाले हैं। यह स्कैन मार्केट में नया-नया आया है। वैसे तो आज तक आप कई स्कैम के बारे में सुने होंगे। लेकिन ये उन सब से हटके किया जाने वाला स्कैम है। चलिए इसके बारे में आपको बताते हैं। साथ ही बताएंगे कि इस ट्रिक को स्कैमर कैसे प्रयोग करते हैं।)

scam
इस कॉल में उसको बताया जाता है, कि आप कुछ देर पहले अपने ट्यूशन का फीस जमा किए हैं। दरसल वह लड़की ट्यूशन का फीस जमा की थी। उसे बताया जाता है कि आपने जो ट्यूशन का फीस जमा किया है, आप यहां पर कुछ ज्यादा राशि का भुगतान कर दी है। स्कैमर पैसा वापस करने का दावा करता है। लड़की को अच्छे तरह से पता होता है कि वह ज्यादा पैसे का भुगतान नहीं की है, फिर भी वह लालच में आकर हां कर देती है। स्कैमर के तरफ से लड़की के फोन पर एक मैसेज भेजो जाता है। इसमें ₹ 2470 का जिक्र होता है। स्कैमर द्वारा कहा जाता है कि आप इस लिंक पर क्लिक करके अपना पैसा रिफंड करने के लिए एक रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। आपकी रिक्वेस्ट डालने के 12 घंटे के भीतर आपको आपका पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। लड़की लोभ में आकर लिंक पर क्लिक करती है। दरसल वह लड़की नया-नया UPI चलाना करना शुरू की थी। वो लिंक पर जैसे क्लिक करती है तो उसका UPI App खुल जाता है। लड़की को जहां तक मालूम होता है कि पैसा लेने या फिर देने के लिए UPI का उपयोग किया जाता है। "₹2470 अमाउंट पे करें" ऐसा करके लड़की के सामने आता है। और वह Pay कर देती है। उसको लगता है कि वह अपने खाता में Pay की है, लेकिन वही उसके साथ स्कैम हो जाता है। दरसल यह स्कैम इतनी बारीकी और सफाई से किया जाता है, कि पीड़ित को जरा सा भी भनक नहीं लगने देता है कि उसके साथ फ्रॉड हो चुका है। 
canon printer ink

बाकी Sach News Pro की टीम की गुजारिश है आप लोगों से, की ऐसे स्कैम से खुद को बचाए रखें। और इस न्यूज़ को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर दें। तो चलिए मिलते हैं किसी दूसरे न्यूज़ के साथ। तब तक के लिए!

                             जय हिंद!

                                         वंदे मातरम!



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.