How To Update Aadhar Document || आधार कार्ड का यह Service जो है बिल्कुल फ्री।

 आधार कार्ड का यह Service जो है बिल्कुल फ्री।

आप सभी जानते ही है कि कुछ दिन पहले Income Tax Department Of India के तरफ से एक ऐलान किया गया था कि आप में से जिसका भी आधार कार्ड से आपका PAN लिंक नहीं है, वह लिंक करवा ले। जब यह बात Income Tax Department Of India कही थी, तब आधार से PAN को लिंक करने में कोई भी फीस भुगतान करने की आवश्यकता नहीं थी। उसे समय आप अपने आधार कार्ड से अपने PAN को फ्री में लिंक कर सकते थे। धीरे-धीरे समय बिताते गया कुछ समय बाद Income Tax Department Of India को लगा कि अभी भी बहुत सारे भारतीय अपने आधार कार्ड से PAN को लिंक नहीं करवाया है। फिर से उन्होंने एक चेतावनी जारी की कि जिसने भी अपने PAN से आधार कार्ड को लिंक नहीं किया है वह जल्द से जल्द करवा ले नहीं तो एक निश्चित समय के बाद आपको जुर्माना के रूप में कुछ पैसा देना पड़ सकता है।

Updateaadhar

यह बात सच भी हुआ कुछ दिनों के बाद भी सभी इंडियन अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाया। अंततः इनकम टैक्स डिपार्मेंट आफ इंडिया का टीम यह निर्णय लिया कि अब जो अपने आधार कार्ड से PAN को लिंक करवाइए उसे जुर्माना के तौर पर ₹500 का राशि भुगतान करना पड़ेगा। जब यह जुर्माना राशि लागू किया गया तब बहुत सारे इंडियन अपने PAN से आधार कार्ड को लिंक करवाया लेकिन फिर भी सभी इंडियन अपने आधार से PAN को लिंक नहीं कर पाया।

                   बात दरअसल यह हो रहा था कि भारतीय इस बात को अनदेखा कर रहा था। समय बिताते गया Department की ओर से एक और चेतावनी आई कि अभी तक जिसने भी अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है वह जल्द से जल्द करवा ले नहीं तो जुर्माना राशि जो अभी ₹500 करना पड़ रहा है वह हो सकता है 1000 भुगतान करना पड़े। इस चेतावनी के बाद भी बहुत सारे इंडियन अपने पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करवा लेकिन बहुत सारे भारतीय इसको इग्नोर कर दिया अंततः डिपार्टमेंट ने यह निर्णय लिया कि अब अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को जो भी लिंक करवाइए उसे ₹1000 का भुगतान देना होगा। एक निश्चित समय निर्धारित कर दिया गया कि उसे समय के बाद आप अपने पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा। अंततः वह समय भी बीत गया और बहुत सारे भारतीय ₹1000 का जुर्माना राशि भुगतान करने के बाद अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवा पाया। ठीक ठीक उसी प्रकार अब आधार कार्ड में एक अपडेट का सिस्टम दिया गया है जो अभी फिलहाल फ्री में किया जा रहा है। अगर आप उसे सर्विस उपयोग अभी करते हैं तो आपको कोई भी पैसा पे करना नहीं पड़ेगा। हो सकता हैजिस प्रकार पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने की जुर्माना राशि 1000 तक बढ़ाया गया इस प्रकार आधार कार्ड के डाक्यूमेंट्स अपडेट वाले सिस्टम में भी जुर्माना न लिया जान लगे 



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.